Wednesday, October 25, 2017

How to Make a Twitter Account - कैसे बनाएं Twitter Account

How to Make a Twitter Account

Twitter इंस्टाल व इस्तेमाल करना बेहद आसान है,कोई भी व्यक्ति यह लेख पढ़कर आसानी से ट्विटर का प्रयोग सीख सकता है। जानने के लिए पढ़ें: Twitter Account कैसे बनाएं


Twitter इंस्टाल व इस्तेमाल करना बेहद आसान है, कोई भी व्यक्ति जो फेसबुक या WhatsApp जैसी जटिल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना जनता है वह तो बहुत जल्दी ट्विटर का प्रयोग सीख सकता है, क्योंकि Twitter इन सबसे कहीं आसान है। इस लेख की मदद से, आप कुछ ही मिनटों में नया ट्विटर अकाउंट बनाना सीख जाएँगे।

क्या है Twitter

टि्वटर एक माइक्रोब्‍लागिंग सेवा है, जिसके जरिए हम दुनिया भर के लोगों के सामने अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं, अपने संदेशों को उन तक पहुंचा सकते हैं व अपने और अपनी संस्था के बारे में जानकारी दे सकते हैं। आपने अक्सर अख़बारों में पढ़ा होगा कि किसी व्यक्ति ने रेल में सफर के दौरान आई दिक्कत के बारे में रेलमंत्री को Tweet किया और आधे घंटे में ही समस्या का निवारण कर दिया गया, राहुल गाँधी ने GST को गब्बर सिंह टैक्स कहा या किसी फिल्मस्टार ने Twitter के जरिए अपनी नई फिल्म का पोस्टर रिलीज किया।


ये सब ख़बरें पढ़कर आपको यह अंदाजा जरुर हो गया होगा की Twitter आज के युग में सूचनाओं के आदान-प्रदान का सबसे सरल और सशक्त माध्यम है। मात्र 140 अक्षरों में एक Tweet लिखकर आप अपनी बात को सरकार और अपने चेहते नेता तक पहुंचा सकते हैं।


हमने इस लेख के जरिए यह प्रयास किया है कि जो लोग तकनीक से ना-वाकिफ हैं या जिनके पास कम्पूटर या लैपटॉप नहीं है वह भी इसे पढ़कर आसानी से अपने फोन पर नया ट्विटर अकाउंट बना कर इस संचार-क्रांति का हिस्सा बन सकें।


इसके पहले कि आप Twitter की दुनिया में अपने कदम रखें, याद रखें कि यह एक Social Networking Site है, तो यहाँ आपको socially behave करना होगा और नैतिकता को बनाए रखना होगा। यदि आप अपने ट्विटर अकाउंट से कोई अभद्र टिप्पणी करते हैं या किसी महिला से अनुचित व्यवहार करते हैं तो आपके सभी Followers उसे नोटिस करेंगे। याद रखें.. आपका व्यवहार ही आपकी पहचान है, यदि आप कोई गलत हरकत करते हैं तो दुनिया न सिर्फ आपको बल्कि आपके पूरे समाज और आपकी संस्था के बारे में भी गलत राय बना सकते हैं।


फोन पर कैसे बनाएं Twitter Account:


इसके लिए आपको सबसे पहले Google Play Store में जाकर Twitter का Android App Download करना होगा। अपने फोन में Twitter App Install करने के बाद आप एप्स में जाकर Twitter ओपन करें, जो कि एक नीले रंग का icon होता है जिस परे एक चिड़िया बनी होती है.. यह Twitter का लोगो है इसी पर क्लिक करके आप किसी भी वक्त ट्विटर की दुनिया में प्रवेश कर सकते हैं।

ट्विटर खुलने के बाद एक नई स्क्रीन सामने आती है जिस पर Sign Up लिखा होता है। Sign Up पर क्लिक/टैप करने के बाद एक नई स्क्रीन सामने आएगी जिसमें आपको अपना पूरा नाम भरना है, अपना पूरा नाम लिखने के बाद आप स्क्रीन के नीचे Next पर क्लिक करेंगे। Next पर क्लिक करने के बाद आपसे आपका फोन नम्बर भरने के लिए कहा जाएगा। घबराएं नहीं.. यह फोन नम्बर सिर्फ ट्विटर तक ही सीमित रहेगा, कोई भी अन्य यूजर इस फोन नम्बर को नहीं देख पाएगा।


Next पर क्लिक करने के बाद Twitter की तरफ से आपको एक नया Pop-Up दिखाई देगा, जिसमें आपके फोन नम्बर के वेरिफिकेशन के लिए पूछा जाएगा, यदि वहाँ नजर आ रहा नम्बर सही है तो OK पर क्लिक करें। जैसे ही आप OK पर क्लिक करेंगे उसके कुछ सेकंड्स के भीतर ही आपके फ़ोन पर एक SMS आएगा.. जिसमे एक 6 अंको का कोड लिखा होगा यदि आपने वही नम्बर अपने फोन में डाला हुआ है तो हो सकता है Twitter अपने आप ही उस कोड को एंटर कर दे, अन्यथा आप SMS में जाकर उस कोड को पढ़ सकते हैं।


अब आपको एक पासवर्ड भरना होगा, ध्यान रहे यह पासवर्ड आपको हमेशा याद रखना होगा, जैसे आप अपने बैंक खाते का नम्बर याद रखते हैं बेहतर है आप इस पासवर्ड को किसी डायरी में नोट करके रख लें। इसके बाद Next पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपसे आपकी ई-मेल आईडी के बारे में पूछा जाएगा, यदि आपका ई-मेल अकाउंट बना हुआ है तो आप इसमें अपना मेल आईडी भर दें, अगर आपके पास ऐसी कोई ई-मेल आईडी नहीं है तो स्क्रीन के नीचे Not now पर क्लिक कर दें इसके बाद फिर से एक मेसेज बॉक्स सामने आएगा जिस पर आपने I’M SURE पर क्लिक करना है।


इसके बाद आपसे username भरने के लिए कहा जाएगा। यह username ही भविष्य में आपकी ट्विटर पर पहचान होगी। जैसे लोग आपका फोन नम्बर डायल करके आप से फोन पर बात कर सकते हैं वैसे ही ट्विटर पर लोग इसी username के जरिए आपसे जुड़ पाएँगे। कई बार आपके नाम से मिलते जुलते लोग पहले से ट्विटर पर मौजूद होते हैं, उदाहरण के लिए यदि आपका नाम Arshad Khan है तो संभावना है कि इस नाम के अन्य लोग भी ट्विटर पर मौजूद हों। तब आप ArshadKhan2017 या ArshadKhan7777 या ArshadKhan123 जैसा कुछ username भरकर try करें। यदि वह username अभी तक खाली होगा तो उसके सामने एक हरे रंग का टिक मार्क बना हुआ आ जाएगा।यदि आपका मनपसन्द username भरने के बाद हरे रंग का सिंबल वहाँ दिखाई दे रहा है तो Next पर क्लिक करें।


लीजिए आपका अकाउंट तैयार है.. एक नई स्क्रीन सामने आएगी जिसमें आपको Let’s go! पर क्लिक करना है। इसके बाद आपसे आपकी पसंद के बारे में पूछा जाएगा, आप चाहें तो इसे Skip स्किप भी कर सकते हैं। इसके बाद आपसे आपकी लोकेशन शेयर करने के बारे में पूछा जाएगा, आप चाहें तो अपनी असली लोकेशन शेयर कर सकते हैं अन्यथा Skip for now पर क्लिक करना बेहतर रहेगा।

इसके बाद आपको कुछ लोगों को Follow करने के बारे में पूछा जाएगा, आप चाहें तो आपकी पसंद के नेताओं, अभिनेताओं और समाचार पत्रों को Follow कर सकते हैं, परन्तु मेरी राय में पहले आप अपना ट्विटर अकाउंट सही से सेट करने के बाद और अच्छे से ट्विटर इस्तेमाल करना समझ लेने के बाद ही किसी को फॉलो करना बेहतर रहेगा.. इसके बाद Skip for now पर क्लिक करें। मुबारक हो आपका Twitter Account बन चुका है।


Twitter अकाउंट बन जाने के बाद आपको अब अपना प्रोफाइल कुछ यूँ नजर आएगा। दाएँ तरफ बनी 3 बिन्दुओं पर क्लिक करने के बाद आपको Edit profile का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर जाकर आप अपना नाम, पता और अन्य जानकारियां जैसे व्यवसाय, वेबसाइट इत्यादि भर सकते हैं।

अपनी सही-सही जानकारी भर लेने के बाद आप SAVE पर क्लिक करेंगे। अब आपका प्रोफाइल पूरी तरह तैयार है, अब आप अपने Tweet के जरिए पूरी दुनिया से जुड़ सकते हैं।






1 comment: